Ticker

6/recent/ticker-posts

Free Hosting

इरीना ट्वीडी जीवनी, इतिहास | Irina Tweedie Biography In Hindi

इरीना ट्वीडी जीवनी, इतिहास | Irina Tweedie Biography In Hindi

इरीना ट्वीडी जीवनी, इतिहास (Irina Tweedie Biography In Hindi)

इरीना ट्वीडी एक ब्रिटिश महिला थीं, जो एक नक्शबंदी सूफी शिक्षक के साथ उत्तर पश्चिम भारत में रहने और अध्ययन करने गई थीं। उनकी किताब "द चैस्म ऑफ फायर, ए वीमेन एक्सपीरियंस ऑफ लिबरेशन थ्रू द टीचिंग ऑफ ए सूफी मास्टर" एक आध्यात्मिक डायरी के रूप में लिखी गई है। वह अपनी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि के बारे में ज्यादा नहीं लिखती हैं। तो यहाँ ध्यान उसके आध्यात्मिक अनुभव और उसके शिक्षक के साथ उसके रिश्ते पर है।

उनके प्रशिक्षण के दौरान, उनके शिक्षक ने उन्हें कोई विशिष्ट साधना नहीं दी क्योंकि उनका मानना था कि जहां पुरुषों को इस तरह के अनुशासन की आवश्यकता होती है, वहीं महिलाओं को आध्यात्मिक रूप से विकसित करने के लिए ऐसी चीजें आवश्यक नहीं हैं। उनके पास बिताए कुछ साल उनके आंगन या घर में बैठने, अन्य शिष्यों और परिवार के साथ उनकी बातचीत को देखने और उनके साथ कभी-कभार होने वाली संक्षिप्त बातचीत में शामिल थे।

गर्मी, शोर, गंध, शारीरिक बीमारी और भावनात्मक अभाव के संयोजन से उत्पन्न तनाव उसके व्यक्तित्व के प्रगतिशील खाली होने का कारण प्रतीत होता है। उसके शिक्षक ने उसकी शिक्षा पद्धति का वर्णन इस प्रकार किया है:

"... हम सिखाते नहीं हैं लेकिन तेज करते हैं। मैं आपसे ज्यादा मजबूत हूं इसलिए आपकी धाराएं मेरे लिए खुद को समायोजित करती हैं" इस प्रकार "मजबूत चुंबकीय क्षेत्र प्रभावित होता है, कमजोरों को तेज करता है"।

दुख का यह संयोजन ताकि वह "हर तरह से खुद को खो दे", और शिक्षक की निरंतर उपस्थिति और प्रभाव के परिणामस्वरूप विभिन्न आध्यात्मिक अनुभव हुए। शिक्षक के साथ नौ महीने के अनुबंध के बाद उन्हें निम्नलिखित अनुभव हुआ।

[मैं] अपनी चारपाई (रस्सी बिस्तर) आंगन में रख देता हूं और अपनी पीठ के बल लेट जाता हूं और आकाश की ओर देखता हूं। फिर यह हुआ। यह ऐसा था जैसे मेरे सिर के अंदर कुछ टूट गया हो, और मेरा पूरा शरीर बिना रुके, बिना रुके, लगातार बह रहा था। कोई 'मैं' नहीं था - बस बह रहा था। अभी की जा रही। अंतहीन विस्तार की भावना, बस आगे स्ट्रीमिंग। ... लेकिन यह सब मुझे बाद में पता चला, जब मैंने इसे याद करने की कोशिश की। (द चैस्म ऑफ फायर, ए वीमेन एक्सपीरियंस ऑफ लिबरेशन थ्रू द टीचिंग ऑफ ए सूफी मास्टर, इरीना ट्वीडी, पृष्ठ 130)

 

डायरी एक प्रकार के रहस्यमय संलयन का विवरण देती है जो निम्नलिखित जर्नल प्रविष्टि में शिक्षक के प्रति समर्पण और समर्पण के परिणामस्वरूप होता है:

गहनतम शांति। और जब मैं हाल ही में उन्हें प्रणाम करता हूं तो मैं लगभग गिर जाता हूं। और उसके सामने शून्यता की भावना ऐसी खुशी का प्रतिनिधित्व करती है। वह अपनी आंखें बंद या खुली रखकर आराम कर रहा होगा; और मैं दो पंखों के झटके के तहत दो (उनकी उपस्थिति में मेरे लिए एक आरामदायक स्थिति) झुक कर बैठ गया; वह और मैं अकेले कहीं हैं, जहां शांति के सिवा कुछ नहीं है।

 

इरीना अपने रास्ते को रहस्यमय गैर-अस्तित्व की स्थिति की ओर ले जाने के रूप में देखती है:

हाल ही में, यह तेजी से प्यारा हो जाता है। भीतर से गहरी खुशी छलक रही है। सबसे गहरी गहराई से ... घर पर भी, जब मैं उसके बारे में सोचता हूं, तो वह मेरे ऊपर आ जाता है ... कोमल, कोमल। न होने का आनंद; बिल्कुल मौजूद नहीं है। जब तक किसी ने इसका अनुभव न किया हो, यह विश्वास करना मुश्किल है कि यह 'नहीं होना' इतना गौरवशाली है। (द चैस्म ऑफ फायर, ए वीमेन एक्सपीरियंस ऑफ लिबरेशन थ्रू द टीचिंग ऑफ ए सूफी मास्टर, इरिना ट्वीडी, पृ. 191)

यह भी पढ़ें :- स्वामी विवेकानंद जीवनी, इतिहास

लेखक ने अपने शिक्षक की उपस्थिति के इस भाव को उनकी मृत्यु के बाद भी गहरा और विकसित करना जारी रखा। उनकी डायरियाँ आध्यात्मिक मार्ग के भावनात्मक उतार-चढ़ाव का गहराई से अन्वेषण करती हैं। इरीना का अपने शिक्षक के साथ संबंध अपनी अवैयक्तिक प्रकृति और बौद्धिक सामग्री की कमी के कारण असामान्य है। यह रिश्ता दर्शाता है कि कैसे एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक या गुरु की शक्तिशाली उपस्थिति छात्र को मौन और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर सकती है जिससे उसके व्यक्तित्व में आमूल-चूल परिवर्तन हो सकता है और आध्यात्मिक गहराई बढ़ सकती है।

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ