Ticker

6/recent/ticker-posts

Free Hosting

भगवान नित्यानंद की जीवनी, इतिहास | Bhagawan Nityananda Biography In Hindi


भगवान नित्यानंद की जीवनी, इतिहास (Bhagawan Nityananda Biography In Hindi)

भगवान नित्यानंद
जन्म : 1897, तुनेरी
निधन : 8 अगस्त 1961, गणेशपुरी
राष्ट्रीयता : भारतीय
माता-पिता : उनियम्मा नायर, चाथु नायर

स्वामी भगवान नित्यानंद (नवंबर/दिसंबर, 1897 - 8 अगस्त, 1961) भारत के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में प्रसिद्ध थे, और कई लोगों द्वारा उन्हें बीसवीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण आधुनिक संतों में से एक माना जाता है। भारत के गणेशपुरी में रूडी की उससे अचानक मुलाकात ने रूडी के आंतरिक कार्य को उसके शेष जीवन के लिए बदल दिया।

भगवान नित्यानंद इतिहास

भगवान नित्यानंद के जन्म के बारे में विवरण अपेक्षाकृत अज्ञात हैं, लेकिन उनके शिष्यों के अनुसार, नित्यानंद को तुनेरी गांव, कोझिकोड, भारत में एक परित्यक्त शिशु के रूप में उनियम्मा नायर नामक एक महिला द्वारा पाया गया था, जिसकी शादी चाथु नायर से हुई थी। बचपन में भी, नित्यानंद असामान्य रूप से उन्नत आध्यात्मिक अवस्था में प्रतीत होते थे, जिसने इस विश्वास को जन्म दिया कि वे प्रबुद्ध पैदा हुए थे। अंततः उन्हें नित्यानंद नाम दिया गया, जिसका अर्थ है, "हमेशा आनंद में"।

दक्षिण भारत में बसे, नित्यानंद ने चमत्कार और अद्भुत इलाज बनाने के लिए ख्याति प्राप्त की। उन्होंने केरल राज्य के कान्हागढ़ के पास एक आश्रम बनाना शुरू किया। कई अविश्वसनीय कहानियाँ प्रचलित हैं, विशेष रूप से श्री नित्यानंद के शुरुआती दिनों से, जैसे कि यह एक: स्थानीय पुलिस ने सोचा कि वह अपने आश्रम के निर्माण के भुगतान के लिए नकली धन का उत्पादन कर रहा होगा, इसलिए नित्यानंद उन्हें जंगल में एक मगरमच्छ-संक्रमित पूल में ले गया। उसने गोता लगाया और फिर मुट्ठी भर पैसे निकाले, जो जाहिर तौर पर पुलिस को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त थे।

1923 तक, नित्यानंद महाराष्ट्र राज्य में तानसा घाटी में भटक गया था। वहां, एक चमत्कार कार्यकर्ता के रूप में उनकी प्रतिष्ठा ने मुंबई जैसे दूर के लोगों को आकर्षित किया, हालांकि उन्होंने कभी भी किसी चमत्कार का श्रेय नहीं लिया। उन्होंने कहा, "जो कुछ भी होता है, वह ईश्वर की इच्छा से अपने आप होता है।" नित्यानंद ने स्थानीय आदिवासियों (भारत की एक आदिवासी जनजाति) को बहुत मदद की, जिन्हें तब बड़े पैमाने पर आबादी द्वारा तिरस्कृत किया गया था। नित्यानंद ने एक स्कूल की स्थापना की, साथ ही उनके लिए भोजन और वस्त्र भी उपलब्ध कराया।

1936 में, वे गणेशपुरी गाँव के शिव मंदिर गए और पूछा कि क्या वे वहाँ रह सकते हैं। मंदिर की देखभाल करने वाला परिवार मान गया और उसके लिए झोपड़ी बना दी। जैसे-जैसे उनके आगंतुक और अनुयायी बढ़ते गए, झोपड़ी का विस्तार होता गया और एक आश्रम बन गया। अपने आस-पास के लोगों के लिए, वह एक अवधूत थे: वह जो पारलौकिक अवस्था में लीन है।

एक गुरु (शिक्षक) के रूप में, श्री नित्यानंद ने मौखिक शिक्षाओं के माध्यम से अपेक्षाकृत कम दिया। 1920 के दशक की शुरुआत में, मैंगलोर में उनके भक्त शाम को उनके साथ बैठते थे। अधिकांश समय वे मौन रहते थे, यद्यपि कभी-कभी वे उपदेश देते थे। तुलसीम्मा नाम की एक भक्त ने उनकी कुछ शिक्षाओं और उनके विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर लिखे। बाद में, इन नोट्स को कन्नड़ भाषा में संकलित और प्रकाशित किया गया और चिदाक्ष गीता के रूप में जाना जाने लगा।

भगवान ने अत्यंत सादा जीवन व्यतीत किया। भोर होने से पहले उसने स्नान किया और बहुत कम खाया। दूसरे ने उसकी लँगोटी बाँध दी, उसका एकमात्र वस्त्र गिर गया तो, या उसे हाथ से खिलाया। वह आमतौर पर दिव्य चेतना में गहराई से डूबा हुआ था, उसकी आँखें बंद थीं और उसके चेहरे पर एक सुंदर मुस्कान थी। ज्यादातर मौन में, कभी-कभी उन्होंने कुछ सरल शब्दों के साथ एक गंभीर साधक के प्रश्न का उत्तर दिया, जिसने गहरी सच्चाई को उजागर किया। हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और मराठी के ज्ञान के साथ उन्होंने साधकों को उनकी क्षमता के अनुसार विभिन्न मार्गों में निर्देशित किया। वह नींद से परे था। वह रात भर कभी नहीं सोता था और दिन में पूरी तरह जागता रहता था।

उनकी उपस्थिति में आने वाले सभी भक्तों ने शांति पाई और पूर्ण संतुष्टि का अनुभव किया। जो लोग गंभीर ज्वलंत प्रश्नों के साथ तीर्थ यात्रा पर आए, उन्होंने पाया कि उनकी उपस्थिति से पहले ही उनके हृदय में सहज रूप से उनका उत्तर मिल गया। नित्यानंद प्रेम और करुणा के अक्षय भंडार थे जिन्होंने अपने भक्तों को परमात्मा की ओर ले जाने के लिए शरीर धारण किया था।

नित्यानंद में लोगों को शक्तिपात (आध्यात्मिक ऊर्जा) प्रसारित करने की शक्ति थी। वह अपने व्यवहार में बेहद उग्र और डराने वाला भी हो सकता है, यहां तक कि मौके पर पत्थर फेंकने की हद तक। यह उन लोगों को डराने का उनका तरीका था जो अपनी आध्यात्मिक आकांक्षाओं के प्रति गंभीर नहीं थे, या जो उनके पास गुप्त उद्देश्यों से आए थे।

बच्चों के प्रति भगवान का प्रेम अथाह था। आसपास के गांवों के एक हजार से अधिक बच्चों को प्रतिदिन सुबह का मुफ्त भोजन दिया जाता था। उनमें से एक की तरह, भगवान बच्चों के बीच खेलते थे और उन्हें मिठाई, खिलौने और कपड़े देते थे।

श्री नित्यानंद का निधन, उनके भौतिक रूप को छोड़ना, कई महीनों में प्रकट हुआ। उनका जाना, जो सचेत था, भगवान के लिए अश्रुपूरित और दुखद था, लेकिन उन कारणों के लिए नहीं जिन्हें कोई संदेह कर सकता है। यह बताया गया है कि कई, यदि अधिकांश नहीं, तो उनके पास माया (भ्रम) की तलाश में - भौतिक इच्छाओं की पूर्ति के लिए - उच्चतम आध्यात्मिक उपहारों के बजाय जो कि नित्यानंद को देना था, विंडो-शॉपिंग के लिए उनके पास आए। 7 अगस्त, 1961 की शाम को, मध्यरात्रि के कुछ समय बाद, नित्यानंद के कहने की सूचना मिली:

यहां हर कोई पैसे और सिर्फ पैसे के लिए आता है। जितना अधिक उन्हें दिया जाता है, उतना ही वे खोजते हैं; उनके लालच का कोई अंत नहीं है। जब वे आते हैं तो वे कभी-कभी उचित निवास स्थान के बिना पैदल यात्री होते हैं; और जब उन्हें आवश्यक वस्तुएँ मिल जाती हैं, तब सुख-सुविधाओं की माँग की जाती है: एक कार, एक बंगला, इत्यादि। जब पहले की प्रार्थनाएँ इस उम्मीद में दी जाती हैं कि संतुष्टि का पालन होगा और वे तब उच्च मूल्यों की तलाश करेंगे, तो एक और मांग कभी न खत्म होने वाली इच्छाओं और इच्छाओं की श्रृंखला में रखी जाती है। इस शरीर को चलते रहने देने का कोई मतलब नहीं है - इसलिए कल समाधि।

पहले नित्यानंद ने कहा था कि किसी को अपना मन कैसे रखना चाहिए:

वह कमल के पत्ते की तरह होना चाहिए, जो पानी में रहते हुए, कीचड़ में तना और ऊपर फूल के साथ, फिर भी दोनों से अछूता है। इसी प्रकार सांसारिक कार्यों में लगे रहने पर भी मन को कामना रूपी कीचड़ और विक्षेप रूपी जल से निर्लिप्त रखना चाहिए। फिर जिस प्रकार डंठल, तना और पत्ती को ठीक से संजोए जाने और बिना छेड़े कमल के फूल में समाप्त हो जाएगा, उसी तरह यदि सद्गुरु (ईश्वर या उनके अवतार) में विरक्त मन और विश्वास सद्गुरु (भगवान या उनके अवतार) के कमल में दृढ़ता से स्थापित हो जाता है। दिल, और खुशी और कठिनाइयों के साथ कभी भी बढ़ने या कम होने की अनुमति नहीं दी जाएगी, उनकी कृपा का आह्वान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- सारागढ़ी का युद्ध

एक भक्त के अधीन विभिन्न परीक्षण होते हैं: वे मन के, बुद्धि के, शरीर के और इसी तरह के हो सकते हैं। ऐसे कई परीक्षण हैं। वास्तव में परमेश्वर हर समय परीक्षा ले रहा है; जीवन में हर घटना एक परीक्षा है। मन में उठने वाला हर विचार अपने आप में यह देखने के लिए एक परीक्षा है कि किसी की प्रतिक्रिया क्या होगी। इसलिए व्यक्ति को हमेशा सतर्क और अलग रहना चाहिए, अपने आप को वैराग्य की भावना के साथ संचालित करना चाहिए, हर चीज को अनुभव प्राप्त करने, खुद को बेहतर बनाने और एक उच्च स्तर पर जाने के अवसर के रूप में देखना चाहिए। इस संसार में केवल इच्छाएं ही दुखों का कारण हैं। इस दुनिया में कुछ भी लाया नहीं जाता है और कुछ भी नहीं लिया जा सकता है। जो कुछ होता है, वह ईश्वर की इच्छा से स्वतः ही होता है।

जबकि भगवान नित्यानंद अब हमारे बीच अवतार नहीं हैं, उनकी आत्मा और ऊर्जा अभी भी सच्चे दिल वाले और सबसे बढ़कर आध्यात्मिक जीवन पाने की तीव्र इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।

मेरे जीवन में भगवान नित्यानंद

रूडी ने स्टुअर्ट पेरिन को भगवान नित्यानंद से उनकी पहली मुलाकात में ही मिलवाया। स्टुअर्ट लिखते हैं:

सितंबर के एक हल्के, दोपहर के दिन, मैंने रूडी की ओरिएंटल एंटीक गैलरी में प्रवेश किया और तुरंत उनकी उपस्थिति के लिए तैयार हो गया। यह एक आकस्मिक मुलाकात थी, ठीक वैसे ही जैसे भगवान नित्यानंद के साथ रूडी की मुलाकात आकस्मिक प्रतीत होती थी, लेकिन किसी भी तरह से कोई दुर्घटना नहीं थी। रूडी ने मुझे एक भारतीय आध्यात्मिक गुरु के चरणों में लेटे हुए स्वामी नित्यानंद की तस्वीर के साथ अपने दिल में आरोपित एक तस्वीर दिखाई। यह रूडी की एक ट्रान्सलाइक, सम्मोहक अवस्था में एक उदात्त के साथ एक अद्भुत तस्वीर थी, जो उनके हृदय चक्र से निकलने वाले एक प्रबुद्ध व्यक्ति की लगभग मौलिक तस्वीर थी। बाद में, रूडी ने उन घटनाओं के बारे में बात की, जिन्होंने उन्हें गणेशपुरी, भारत और उनके और भगवान नित्यानंद के बीच हुई चमत्कारी मुलाकात के बारे में बताया। वह अक्सर मुझसे ऐसी बातें कहते थे जो मेरी समझ से परे थीं: "मैं आपको एक छात्र के रूप में रखने का एकमात्र कारण यह है कि आप मुझे स्वामी नित्यानंद की याद दिलाते हैं जब वह एक युवा थे।" मैं हँसता और अपने कंधे उचका देता और उन्हें एक विचित्र रूप देता, लेकिन स्वामी नित्यानंद के प्रति मेरा आकर्षण दिन पर दिन बढ़ता गया। मैं अक्सर उनकी तस्वीर के साथ ध्यान करता था और उनसे अपने आध्यात्मिक विकास के साथ-साथ जीवन की विभिन्न उलझनों के बारे में सवाल पूछता था जो मेरे आंतरिक कार्य को विकसित होने से रोक सकते थे। वह अक्सर मेरे दिल से निकलता था और मेरे सामने एक वेदी पर पालथी मारकर बैठ जाता था। अपने उत्कृष्ट चेहरे पर मुस्कान के साथ वे कठिन समस्याओं का आवश्यक समाधान प्रदान करते थे।

रूडी और स्वामी मुक्तानन्द के साथ डलास, टेक्सास की यात्रा पर, मुक्तानन्द ने एक दैनिक सत्संग आयोजित किया। हर सत्र में, उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं गणेशपुरी में उनके दर्शन के लिए कब समय निकालूंगा। "मुझे नहीं पता," मैंने जवाब दिया जब उसने सवाल पूछा। मैं एक बेवकूफ की तरह महसूस करने लगा। "आपको उसे जवाब देना होगा," मैंने खुद से कहा। चौथी बार जब मुक्तानन्द ने मुझसे वह प्रश्न पूछा, तो मैं अपने होटल के कमरे में गया और ध्यान की गहरी अवस्था में प्रवेश किया। भगवान नियानंद मेरे हृदय से निकले। वह मेरे बिस्तर पर पालथी मारकर बैठ गया। "मेरे बेटे," उन्होंने मुझसे कहा, "तुम गणेशपुरी जाओगे जब रूडी तुम्हें वहाँ भेजेगा।" यह एक चमत्कारी उत्तर था, स्वामी मुक्तानन्द को यह बताने का राजनीतिक रूप से सही तरीका कि रूडी मेरे आध्यात्मिक गुरु थे और मेरी भक्ति उनके प्रति थी। यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण उत्तर था क्योंकि रूडी के कई छात्रों ने घोषणा की थी कि मुक्तानन्द अब उनके गुरु थे, रूडी नहीं।

सत्संग के बाद, बाबा के एक करीबी शिष्य होटल के गलियारे में मेरे पास आए। "बाबा आपको अपने क्वार्टर में देखना चाहते हैं," उन्होंने कहा। मैं स्वामी मुक्तानन्द के कमरे में गया। उसने मुझे अपना आशीर्वाद दिया; उन्होंने मुझे एक लंबा, सुंदर, नारंगी, रेशमी वस्त्र भी उपहार में दिया और कहा, "तुम किसी दिन एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक गुरु बनोगी।" मैंने उसे धन्यवाद दिया और चला गया। स्वामी मुक्तानंद ने स्वीकार किया कि एक शिक्षक के प्रति निष्ठा रखना कितना महत्वपूर्ण था जिसने अपना जीवन दे दिया।

रूडी ने मुझे कॉलेज की डिग्री लेने के लिए कहा था। यह दुनिया की आखिरी चीज थी जो मैं करना चाहता था, लेकिन मैंने एक कॉलेज में आवेदन किया, स्वीकार किया गया और दो साल बाद, मुझे डिग्री मिली। उन्होंने मुझसे कहा कि जब मुझे डिग्री मिलेगी तो मेरे जीवन में असाधारण चीजें होंगी। जिस दिन मैंने स्नातक किया, मैं उसके पास गया और उन असाधारण चीजों के बारे में पूछा जो होने वाली थीं। उन्होंने मुझसे कहा, "मैं चाहता हूं कि तुम मास्टर डिग्री प्राप्त करो।" मुझे अपने कानों पर विश्वास नहीं हो रहा था। उन्होंने मुझे यह भी बताया कि जब वे यात्राओं पर जाएंगे तो मैं अब आश्रम में उनकी कुंडलिनी ध्यान साधना नहीं सिखाऊंगा। यह मेरे लिए विनाशकारी अनुभव था। एक चीज जिसे मैं सबसे ज्यादा महत्व देता था, वह थी उनके आश्रम में एक शिक्षक के रूप में मेरी स्थिति। इतना ही नहीं: मुझे नहीं पता था कि मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए क्या पढ़ना चाहिए। दुनिया की आखिरी चीज जो मैं करना चाहता था वह कॉलेज में जारी थी। मैं उनकी दुकान से बाहर निकला, 10वीं गली के ध्यान कक्ष में गया, और स्वामी नित्यानंद की तस्वीर के सामने बैठ गया। स्वामीजी मेरे ह्रदय से निकले और वेदी पर मेरे सामने पालथी मारकर बैठ गए। उनके चेहरे पर सौम्य मुस्कान थी। "तो रूडी ने क्या किया?" उसने मुझसे पूछा। "यदि आप एक मास्टर डिग्री प्राप्त करते हैं और वह करते हैं जो वह चाहते हैं, तो अगले दो वर्षों में, रूडी आपको ऐसी शिक्षा देने के लिए जिम्मेदार होगा जो आपको कहीं और नहीं मिल सकती है।" उन्होंने भी अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ कहा, “तो क्या? अब आप उनके ध्यान अभ्यास के शिक्षक नहीं हैं। उसने पेड़ को उसकी जड़ों तक काट दिया है और यह आपके जीवन में पहली बार है कि आपका विकास जैविक होगा। मेरा दिल खुल गया। मैं रूडी के स्टोर में वापस गया, उसे एक बड़ा हग दिया, और उसे धन्यवाद दिया। वह मुस्कुराया और जवाब दिया, "मैंने नहीं सोचा था कि आप इसे इतनी जल्दी प्राप्त करेंगे।" मेरे दादाजी, भगवान नित्यानंद के मार्गदर्शन के बिना, मुझे नहीं लगता कि मैं इसे कभी प्राप्त कर पाता।

आज तक, स्वामी नित्यानंद हमेशा मेरे दिल में रहे हैं। ध्यान कक्षाओं के दौरान, उनकी मुस्कान, उनकी गर्मजोशी, शक्ति, ज्ञान जो उनके होने से निकलता है, मुझे ईश्वर के मार्ग पर ले जाता है।

रूडी भगवान नित्यानंद से मिलते हैं

1960 में रूडी अपने आध्यात्मिक गुरु पाक सुबुह के निर्देश पर न्यूजीलैंड जाने की तैयारी कर रहे थे। हालाँकि दूर देशों में जाना वह नहीं था जो वह करना चाहता था, रूडी - संकोच करने वाला नहीं था - तैयारी में अपने व्यवसाय और विशाल कला संग्रह को समाप्त करना शुरू कर दिया। उन्होंने वहां के लोगों के अपने नेटवर्क को खत्म करने के इरादे से भारत की यात्रा की, जो उनके व्यापारिक प्रयासों में सहायता कर रहे थे। बंबई में रहते हुए वह अपने दोस्त बीबी के साथ रहा, जो एक करोड़पति था और साधु-शिकार का शौक रखता था। अपने आगमन पर बीबी ने रूडी को अपने नवीनतम खोज - भगवान नित्यानंद - से मिलने के लिए गणेशपुरी में जाने के लिए कहा, एक छोटा सा शहर जंगल से लगभग 2 1/2 घंटे की दूरी पर बना हुआ है। जॉन मान की किताब रूडी: 14 इयर्स विद माय टीचर रूडी हमें बताती है:

“हमने कार छोड़ दी और एक सादे भवन में चले गए और फिर एक द्वार के माध्यम से उस बड़े कमरे की ओर बढ़े जहाँ संत ने दर्शकों को रखा था। पहली छाप जबरदस्त थी। हर कोने में धार्मिक उन्माद की स्थिति में लोगों की भीड़ थी। कमरे के सामने एक बड़ा सा काला आदमी आधी समाधि में बैठा था। मुझे पूरी तरह से खदेड़ दिया गया। मैं, एक परिष्कृत पश्चिमी, इस अजीब दृश्य में क्या कर रहा था? इस अत्यंत विचित्र व्यक्ति के पास मुझे देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कैसे हो सकता है? उसे अपने भौतिक परिवेश के बारे में पता भी नहीं लग रहा था। एक लंबे क्षण के लिए, मैं घूमने और दूर चलने के आवेग से भर गया। लेकिन मैंने अपनी सहज प्रतिक्रियाओं पर भरोसा नहीं करना सीखा है। इसके बजाय, बीबी और मैंने संत द्वारा प्रवाहित लोगों को आशीर्वाद प्राप्त करते हुए या उनसे एक प्रश्न पूछते हुए देखा।

कुछ मिनट बीत गए। फिर, मेरी निराशा के लिए, हमें कमरे के सामने ले जाया गया। इससे पहले कि मैं कुछ कह पाती, मैंने स्वयं को उस पवित्र व्यक्ति के सामने प्रस्तुत पाया, जो मुझे बिल्कुल उदासीन लग रहा था। मुझसे पूछा गया कि क्या मेरा कोई सवाल है। मेरे साथ केवल एक ही बात हुई, इसलिए मैंने उनसे कहा कि मैं शीघ्र ही न्यूजीलैंड जाने की योजना बना रहा हूं और पूछा कि क्या यह मेरे लिए सही काम है। मुझे यकीन नहीं था कि मैंने क्यों पूछा क्योंकि मुझे जवाब पहले से ही पता था।

"संत की प्रतिक्रिया अविश्वसनीय थी। 'आप अपने दिमाग से पूरी तरह से बाहर हैं,' उन्होंने कहा। आप जो भी निर्णय लेते हैं वह गलत होना चाहिए। घर जाओ!'

"मुझे गहरा सदमा लगा। एक झटके से उसने मेरे पूरे जीवन के ताने-बाने को काट दिया था। मैं हड़बड़ाहट में कमरे से निकल गया।

“बॉम्बे वापस जाते समय, बीबी ने मुझसे पूछा कि मैंने अनुभव के बारे में क्या सोचा है। इससे पहले कि मैं जवाब दे पाता उन्होंने मुझे बताया कि नित्यानंद को हाथी देवता, गणेश का अवतार माना जाता है। मैंने उनसे पूछा कि गणेश कौन हैं, जो मेरी स्तब्ध हालत को छिपाने की कोशिश कर रहे थे।

रूडी को जल्द ही नित्यानंद के शब्दों की सच्चाई का एहसास हो गया, अपने व्यवसाय और जीवन को फिर से बनाने के लिए न्यूयॉर्क लौट आया। रूडी अगले वर्ष फिर से उनके साथ आने की उम्मीद में भारत वापस आए, केवल यह पता लगाने के लिए कि श्री नित्यानंद ने अपनी महासमाधि ले ली है (जहां शरीर मर जाता है लेकिन आत्म-बल बना रहता है वहां से गुजरने का सचेत कार्य।) इसके तुरंत बाद रूडी ने पाया कि नित्यानंद से मिलने के अनुभव का उनके आंतरिक जीवन पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा था, इसे महसूस करने में पूरा एक साल लग गया। नित्यानंद की ऊर्जा और आध्यात्मिक शक्ति अब उसके माध्यम से असाधारण तरीके से आगे बढ़ रही थी जो रूडी के आध्यात्मिक प्रक्षेपवक्र को उसके शेष जीवन के लिए बदल देगी।

 

संदर्भ:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ